‘एलपीजी वितरण को बढ़ावा देने हेतु आईआईटी खड़गपुर का अनुसंधान’

IIT Kharagpur's research to boost LPG distribution in households below poverty line

प्रश्नहाल ही में आईआईटी खड़गपुर के इंडस्ट्रियल और सिस्टम इंजीनियरिंग विभाग ने एलपीजी (LPG) वितरण को बढ़ावा देने हेतु किस तकनीक का विकास किया है?
(a) डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (Dicision Support System)
(b) ऑटोमेटिक सपोर्ट सिस्टम (Automatic Support System)
(c) एलपीजी सपोर्ट सिस्टम (LPG Support System)
(d) बीपीएल सपोर्ट सिस्टम (BPL Support System)
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • नवंबर, 2018 में आईआईटी खड़गपुर के इंडस्ट्रियल और सिस्टम इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एलपीजी (LPG) वितरण को बढ़ावा देने हेतु ‘डिसीजन सपोर्ट सिस्टम’ नामक तकनीक का आविष्कार किया गया है।
  • इस अनुसंधान की अगुवाई इंडस्ट्रियल और सिस्टम इंजीनियरिंग विभाग के मनोज कुमार तिवारी द्वारा की गई।
  • इस तकनीक का विकास गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों (BPL Households) के लिए चलाई जा रही ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वारा वितरित होने वाले एलपीजी (LPG) कनेक्शन की संख्या को बढ़ाने हेतु किया गया है।
  • डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो गणितीय प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन रिसर्च तकनीक का उपयोग करके तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करता है।





  • गौरतलब है कि मई, 2016 में बीपीएल (BPL Households) परिवारों को वर्ष 2019 तक पांच करोड़ एलपीजी (LPG) कनेक्शन के वितरण का लक्ष्य ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत रखा गया था।
  • हाल ही में सरकार द्वारा इस लक्ष्य को संशोधित करते हुए वर्ष 2020 तक 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन वितरित करने का निर्णय लिया है।
  • उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी (LPG) वितरण में कुछ क्षेत्रों यथा-महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल ने बेहतर प्रदर्शन किया।
  • ध्यातव्य है कि डिसीजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न वितरण योजनाओं यथा-सोलर पैनल और कृषि उत्पादों सहित अन्य वस्तुओं के लिए भी भविष्य में लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

[धीरेंद्र त्रिपाठी ]

संबंधित लिंक…
http://www.newindianexpress.com/nation/2018/nov/16/iit-kharagpurs-research-to-boost-lpg-distribution-in-households-below-poverty-line-1899070.html
https://www.outlookindia.com/newsscroll/iit-kharagpurs-research-to-boost-lpg-distribution/1422501

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.