एजीसीएल, ओआईएल और जीजीएल में समझौता

Assam Gas Company, Oil India, GAIL sign agreement
प्रश्न-11 जुलाई, 2019 को असम गैस कंपनी लिमिटेड (एजीसीएल), ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) और गेल गैस लिमिटेड (GGL) ने असम के 5 जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के कार्यान्वयन के लिए एक नई कंपनी की स्थापना हेतु एक संयुक्त उद्यम समझौता पर हस्ताक्षर किए। विकल्प में इन 5 जिलों में कौन-सा जिला शामिल नहीं है?
(a) कामरूप
(b) कामरूप (मेट्रो)
(c) हैलाकांडी
(d) डिब्रूगढ़
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
  • 11 जुलाई, 2019 को सार्वजनिक क्षेत्र की तीन इकाइयों असम गैस कंपनी लिमिटेड (एजीसीएल), ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) और गेल गैस लिमिटेड ने असम के 5 जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के कार्यान्वयन के लिए एक नई कंपनी की स्थापना हेतु एक संयुक्त उद्यम समझौता पर हस्ताक्षर किए।
  • इन 5 जिलों में कामरूप, कामरूप (मेट्रो), कछार, हैलाकांडी और करीम नगर शामिल है।
  • संयुक्त उद्यम कंपनी इन जिलों में पहले चरण में गैस डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को लागू करेगी और घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिकी ग्राहकों के लिए पाइप प्राकृतिक नेचुरल गैस की आपूर्ति तथा वाहनों के लिए कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की आपूर्ति करेगी।
  • इन 5 जिलों में लगभग 4.16 लाख घरों को पाइप प्राकृतिक गैस (पीएनजी) से जोड़ा जाएगा और इन जिलों में 72 सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।
  • यह संयुक्त उद्यम (उपक्रम) से असम में राष्ट्रीय गैस ग्रिड पाइपलाइन (ऊर्जा गंगा परियोजना) के विस्तार का परिणाम है।
  • भौगोलिक क्षेत्र (जीए)-2 में कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिले शामिल हैं और भौगोगिक क्षेत्र (जीए)-3 में कामरूप और कामरूप (मेट्रो) जिले शामिल हैं।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/agcl-oil-ggl-sign-agreement-for-setting-up-of-new-cgd-119071101207_1.html

https://economictimes.indiatimes.com/industry/energy/oil-gas/assam-gas-company-oil-india-gail-sign-agreement-for-setting-up-of-new-cgd/articleshow/70182197.cms?from=mdr

https://web.dailyhunt.in/news/india/tamil/business+television+india-epaper-btvi/agcl+oil+ggl+sign+agreement+for+setting+up+of+new+cgd+company+in+assam-newsid-124853140

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.