ऊर्जा दक्षता ब्यूरो और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के बीच समझौता

BEE in pact with CPWD

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) द्वारा इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने के लिए निम्नलिखित में से किस संस्था के साथ समझौता किया गया?
(a) आई.ई.ए.
(b) बी.ई.ई.
(c) आई.आर.ई.डी.ए.
(d) एन.टी.पी.सी.
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 10 जनवरी, 2019 को ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के बीच ऊर्जा दक्षता निर्माण हेतु सहयोग के लिए एक समझौता हुआ।
  • समझौता-ज्ञापन के अनुसार ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, ऊर्जा संरक्षण इमारत संहिता (Energy Conservation Building Code या ECBC) के अनुरूप नयी इमारतों के निर्माण एवं डिजाइन को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करेंगे।
  • इस समझौते में बिना पंजीकरण या नवीकरण शुल्क के सी.पी. डब्ल्यू.डी. प्रबंधित इमारतों की स्टार रेटिंग तथा इमारतों में ऊर्जा दक्षता को लेकर जागरूकता का प्रसार करना भी शामिल है।
  • ज्ञातव्य हो कि इमारतों की स्टार रेटिंग योजना किसी भवन में किलोवाट/वर्गमीटर/वर्ष में उपयोग होने वाली बिजली के आधार पर तैयार की जाती है।
  • इस योजना के तहत इमारतों को 1 से 5 अंकों तक की रेटिंग दी जाती है।
  • प्रथम चरण में लगभग 150 इमारतों को स्टार रेटिंग योजना के तहत रखा जाएगा और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की देख-रेख में इन इमारतों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा दिया जाएगा।

लेखक-राजेश त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.thehindubusinessline.com/news/real-estate/bee-cpwd-ink-pact-for-energy-efficient-buildings/article25959398.ece

https://www.business-standard.com/article/pti-stories/bee-in-pact-with-cpwd-for-cooperation-in-building-energy-efficiency-119011000811_1.html

https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/bee-cpwd-ink-pact-for-energy-efficient-buildings/articleshow/67471400.cms

https://cpwd.gov.in/#id01