इरिट्रिया पर प्रतिबंध की समाप्ति

Security Council Lifts Sanctions on Eritrea

प्रश्नहाल ही में किस देश पर लगे कई तरह के प्रतिबंधों को सर्वसम्मति से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा हटा लिया गया है?
(a) उत्तरी कोरिया
(b) इथोपिया
(c) इरिट्रिया
(d) नाइजीरिया
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 14 नवंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र एवं सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा सर्वसम्मति से इरिट्रिया पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया गया है।
  • गौरतलब है कि वर्ष 2009 में इरिट्रिया पर सोमालिया में सक्रिय आतंकी संगठन अल-शबाब की मदद के आरोप में हथियार प्रतिबंध, संपत्ति जमा (Asset Freeze) और यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
  • भौगोलिक दृष्टिकोण से इरिट्रिया लाल सागर (Red Sea) के किनारे पर रणनीतिक स्थान (Stragetic Location) पर स्थित है, जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया को जोड़ता है।





  • विगत नौ वर्षों के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तीन बार प्रतिबंध बनाए रखने के पक्ष में मतदान किया था, परंतु जून, 2018 में इथोपिया के साथ बहुप्रतीक्षित शांति समझौते के उपरांत इस प्रतिबंध के हटने के रास्ते खुल गए थे।

संबंधित लिंक…
https://www.un.org/press/en/2018/sc13576.doc.htm
https://www.washingtonpost.com/world/national-security/un-lifts-sanctions-on-eritrea-ending-nations-decade-of-international-isolation/2018/11/14/dd4c7e14-e825-11e8-bbdb-72fdbf9d4fed_story.html?utm_term=.20f0c3ae3c0b
http://newsonair.nic.in/Main-News-Details.aspx?id=355383

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.