आनुवंशिक रूप से संशोधित वायरस द्वारा एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमण का इलाज

Genetically Modified Viruses
प्रश्न-हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा पहली बार आनुवंशिक रूप से संशोधित वायरस का प्रयोग करके किस देश की लड़की का एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमण ठीक करने में सफलता पायी है?
(a) फ्रांस
(b) जापान
(c) ब्रिटेन
(d) भारत
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • वैज्ञानिकों ने पहली बार आनुवंशिक रूप से संशोधित (Genetically Modified) विषाणुओं (Viruses) का उपयोग करके एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमण से जूझ रहे मरीज का इलाज करने में सफलता हासिल की है।
  • यह जानकारी 8 मई, 2019 को नेचर मेडिसिन (Nature Medicine) पत्रिका में प्रकाशित हुई है।
  • पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड की 17 वर्ष की मरीज इसाबेल कार्नेल-होल्डवे का इस रीति से इलाज किया है।
  • यह मरीज 11 महीने की अत्यल्प आयु से ही फेफड़ों के संक्रमण सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित थी।
  • 15 वर्ष की आयु में जब इसाबेल के इलाज हेतु फेफड़े का प्रत्यारोपण किया गया तो वह एंटीबायोटिक प्रतिरोधी गंभीर तथा जानलेवा संक्रमण से ग्रस्त हो गई।
  • इसाबेल को यह संक्रमण टी.बी. पैदा करने वाले बैक्टीरिया के एक अन्य संबंधी (Relative) बैक्टीरिया माइकोबैक्टीरियम (Miycobacterium) की एक स्ट्रेन (Strain) के कारण हुआ था।
  • शोधकर्ताओं के अनुसार इस प्रकार आनुवंशिक रूप से संशोधित विषाणुओं के द्वारा संक्रमणकारी बैक्टीरिया को नष्ट करने की प्रक्रिया अभी मात्र एक ही व्यक्ति पर उपयोग में लाई गई है।
  • शोधकर्ताओं का यह मानना है कि भविष्य में यह तकनीक अन्य लगातार जारी रहने वाले संक्रमणों का इलाज करने में भी प्रयोग में लायी जा सकती है।

लेखक-राजेश त्रिपाठी

संबंधित लिंक भी देखें…

https://www.npr.org/sections/health-shots/2019/05/08/719650709/genetically-modified-viruses-help-save-a-patient-with-a-superbug-infection

http:// https://www.wired.com/story/genetically-tweaked-viruses-just-saved-a-very-sick-teen/

https://www.sciencemag.org/news/2019/05/viruses-genetically-engineered-kill-bacteria-rescue-girl-antibiotic-resistant-infection

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.