आतंकवाद से लड़ने के लिए यू.एन.ओ. (UNO) और एफ.ए.टी.एफ. (FATF) के बीच सहयोग बढ़ेः भारत की मांग

India calls for increased cooperation between UN, FATF to deal with terror groups
प्रश्न-सही कथनों पर चुनाव कीजिए-
(A) कथनः हाल ही में भारत के द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा की तृतीय समिति (Third Committee) के समक्ष आतंकवाद से लड़ने के लिये यू.एन.ओ. और एफ.ए.टी.एफ. के बीच सहयोग बढ़ाने की मांग की गई।
(B) कारणः अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों को क्षति पहुंचने के साथ-साथ इससे अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को भी गंभीर खतरा है।
विकल्प

(a) कथन (A) और कारण (B) दोनों सही हैं तथा कथन (A) कारण की सही व्याख्या करता है।
(b) कथन (A) और कारण (B) दोनों सही हैं, किंतु कथन कारण (B) की सही व्याख्या नहीं करता है।
(c) कथन (A) गलत है तथा कारण (B) सही है।
(d) कथन (A) सही है तथा कारण (B) गलत है।
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य
  • 3 अक्टूबर, 2019 को भारत ने संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी संगठनों और पारंपरिक संगठित अपराधिक नेटवर्क के गठजोड़ से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF-Financial Action Task Force) जैसे संगठनों के बीच आपस में सहयोग बढ़ाने की मांग की है।
  • भारत की ओर से यह मांग संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की ‘तृतीय समिति’ (Third Cominittee) को संबोधित करते हुए की।
  • ध्यातव्य है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा की ‘तृतीय समिति’ सामाजिक, मानवीय मामलों और मानवाधिकार के मुद्दों से संबंधित समिति है।
  • अपनी इस मांग के समर्थन में भारत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध से सतत विकास लक्ष्यों (SDG Goals) को प्राप्त करने के प्रयासों को गंभीर चोट पहुंच रही है। इसके साथ ही इससे अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को भी खतरा है।
  • वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफ.ए.टी.एफ.)
  • वर्ष 1989 में स्थापित एफ.ए.टी.एफ. एक अंतर-सरकारी निकाय है।
  • इसकी स्थापना फ्रांस के पेरिस में ‘जी-7’ सम्मेलन के दौरान की गई थी।
  • एफ.ए.टी.एफ. को स्थापित करने के पीछे उद्देश्य मानकों को निर्धारित करना और धन शोधन, आतंकवादी वित्तपोषण के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के समक्ष अन्य संभावित खतरों से निपटने के लिए कानूनी, विनियामक और प्रभावी परिचालन उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन को बढ़ावा देना है।

लेखक-वृषकेतु राय

संबंधित लिंक भी देखें…

https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/india-calls-for-increased-cooperation-between-un-fatf-to-deal-with-terror-groups/articleshow/71451506.cms

https://www.fatf-gafi.org/publications/fatfgeneral/documents/terroristfinancing.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.