आईएमएसी द्वारा परियोजनाओं को मंजूरी

IMAC clears projects worth Rs 271 crore under chairmanship of Smt Harsimrat Badal
प्रश्न-25 नवंबर, 2019 को अंतर-मंत्रालय अनुमोदन समिति (आईएमएसी) ने खाद्य प्रसंस्करण एवं परीक्षण क्षमता सृजन/विस्तार (सीईएफपीपीसी) योजना के तहत कितनी राशि की लागत वाली परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की?
(a) 250 करोड़ रुपये
(b) 265 करोड़ रुपये
(c) 271 करोड़ रुपये
(d) 275 करोड़ रुपये
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य
  • 25 नवंबर, 2019 को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालय अनुमोदन समिति (आईएमएसी) ने खाद्य प्रसंस्करण एवं परीक्षण क्षमता सृजन/विस्तार (सीईएफपीपीसी) योजना के तहत 271 करोड़ रुपये की लागत राशि वाली परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की।
  • ज्ञातव्य है कि सीईएफपीपीसी परियोजनाएं पूरे देश भर में 100 से भी अधिक कृषि जलवायु क्षेत्रों (जोन) को आच्छादित करती हैं।
  • नई परियोजनाओं को मंजूरी देते समय ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ प्रत्यक्ष रोजगार के सृजन पर फोकस किया गया है।
  • यह परियोजनाएं लगभग 9000 प्रत्यक्ष रोजगारों का सृजन करेंगी और कृषि एवं विपणन (मार्केटिंग) को आधुनिक खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों के साथ जोड़ने पर विशेष बल देंगी।
  • इसके अतिरिक्त खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय 6000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ प्रधानमंत्री कृषि संपदा योजना को भी कार्यान्वित कर रहा है।
  • इस योजना के तहत निवेशकों को अनुदान सहायता के रूप में उपयुक्त या अपेक्षित परियोजना लागत के 35 प्रतिशत से लेकर 75 प्रतिशत तक पूंजीगत सब्सिडी मुहैया कराई जा रही है।

लेखक-विजय प्रताप सिंह

संबंधित लिंक भी देखें…

https://pib.gov.in/Pressreleaseshare.aspx?PRID=1593461

https://www.tribuneindia.com/news/delhi/imac-clears-rs-271-cr-works/866050.html