भारत-डेनमार्क में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और डेनमार्क के बीच किस क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर अप्रैल, 2018 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया?
(a) सूचना प्रौद्योगिकी
(b) इलेक्ट्रॉनिक्स
(c) फार्मिक प्रबंधन और लोक प्रशासन
(d) सतत और स्मार्ट शहरी विकास
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 6 जून, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और डेनमार्क के बीच सतत और स्मार्ट शहरी विकास के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर अप्रैल, 2018 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया।
  • इसका उद्देश्य ज्ञान के आदान-प्रदान संस्थागत सहयोग, अनुसंधान और विकास तथा संबंधित मुद्दों पर वाणिज्यिक संबंधों के माध्यम से पारस्परिकता और साझा लाभ के आधार पर सतत और स्मार्ट शहरी विकास के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना है।
  • इसके अंतर्गत सहयोग के क्षेत्रों जैसे-स्मार्ट शहरी समाधान, जीवितता, टिकाऊ और एकीकृत शहरी नियोजन, पुनर्विकास और भूमि उपयोग, ऊर्जा में अपशिष्ट सहित एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, टिकाऊ परिवहन प्रणाली, जल और स्वच्छता प्रबंधन, ऊर्जा दक्षता, संसाधनों का उपभोग और अन्य संबंधित क्षेत्रों आदि में पारस्परिक सहयोग बढ़ाने पर दोनों पक्षों के मध्य सहमति हुई।
  • समझौता ज्ञापन के ढांचे के तहत सहयोग हेतु कार्यक्रमों की रणनीतियों को कार्यान्वित किए जाने हेतु एक संयुक्त कार्यकारी दल का गठन किया जाएगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179819