भारत-ओमान में समझौता

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और ओमान के बीच किस क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में
(b) कार्मिक प्रबंधन और लोक प्रशासन के क्षेत्र में
(c) इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में
(d) वाह्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 6 जून, 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारत और ओमान के बीच वाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस समझौता के ज्ञापन पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और ओमान के परिवहन एवं संचार मंत्रालय ने फरवरी, 2018 में मस्कट में हस्ताक्षर किए थे।
  • समझौता ज्ञापन के अंतर्गत सहयोग को बढ़ावा देने वाले क्षेत्रों में अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी एवं अनुप्रयोग यथा पृथ्वी की रिमोट सेंसिंग, उपग्रह आधारित नेविगेशन, अंतरिक्ष विज्ञान एवं सौर मंडल से संबंधित खोज, अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष प्रणाली एवं ग्राउंड सिस्टम का उपयोग और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग शामिल है।
  • इस समझौता ज्ञापन के तहत एक संयुक्त कार्य समूह का गठन किया जाएगा, जो समय सारणी एवं इस समझौता ज्ञापन को लागू करने हेतु साधनों सहित कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार करेंगे।
  • इससे पृथ्वी के रिमोट सेंसिंग, उपग्रह नेविगेशन, अंतरिक्ष विज्ञान एवं वाह्य अंतरिक्ष के अन्वेषण जैसे क्षेत्रों में नई अनुसंधान गतिविधियों की संभावनाएं तलाशने एवं संभावित अनुप्रयोगों को बल मिलेगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72603
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=179812