कृषि एवं मनरेगा से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोणों में समन्वय स्थापित करने हेतु मुख्यमंत्रियों का उप-समूह गठित

प्रश्न-हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कृषि एवं मनरेगा से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोणों में समन्वय स्थापित करने हेतु किसके नेतृत्व में मुख्यमंत्रियों का एक उप-समूह गठित किया गया?
(a) डॉ. रमन सिंह
(b) शिवराज सिंह चौहान
(c) विजय रूपाणी
(d) ममता बनर्जी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 19 जून, 2018 को केंद्र सरकार ने कृषि एवं मनरेगा से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोणों में समन्वय स्थापित करने हेतु मुख्यमंत्रियों का एक उप-समूह गठित किया।
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसके संयोजक हैं।
  • जबकि आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम के मुख्यमंत्री तथा नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद इस उप-समूह के सदस्य हैं।
  • उल्लेखनीय है कि 17 जून, 2018 को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक में सर्वसम्मति से इस उप-समूह के गठन का निर्णय लिया गया था।
  • उप-समूह के विचारार्थ विषयों को निम्नानुसार तय किया गया है-
    (i) बुवाई पूर्व और फसल कटाई उपरांत दोनों ही के लिए राज्य को विशिष्ट उपायों के व्यापक विकल्प सुझाना, ताकि आमदनी, जल संरक्षण और कचरे से संपदा पर दिए जा रहे विशेष जोर को और बढ़ाया जा सके।
    (ii) मनरेगा के तहत विभिन्न कार्यों के वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति से जुड़ी आवश्यकताओं से पूरी तरह सुव्यवस्थित करना।
  • उप-समूह अपने गठन की तिथि से तीन माह के भीतर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को पेश कर देगा।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=180041
http://pib.nic.in/newsite/PrintHindiRelease.aspx?relid=72794
https://timesofindia.indiatimes.com/business/india-business/govt-sets-up-cms-sub-group-to-coordinate-policy-for-agri-mgnregs/articleshow/64652546.cms