युवा मामले और खेल मंत्रालय ने ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी (OIC) को अपना बीमा भागीदार नामित किया

Ministry of Youth Affairs and Sports Oriental Insurance Company (OIC) has designated its insurance partner

प्रश्न-हाल ही में युवा मामले और खेल मंत्रालय ने किसे अपना बीमा भागीदारी नामित किया?
(a) ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
(b) ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी
(c) जीवन बीमा निगम
(d) नेशनल इंश्योरेंस कंपनी
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 18 मई, 2015 को युवा मामले और खेल मंत्रालय ने ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी (OIC) को अपनी टारगेट ओलंपिक पोडियम (टीओपी) योजना के तहत अपना बीमा भागीदार नामित किया।
  • उल्लेखनीय है कि बीमा भागीदार नामित करने के इस कदम को खेल विभाग ने पहली बार उठाया है, जो निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से खेलों के लिए अपनी निगमित सामाजिक दायित्व (Corporate Social Responsibility) पहल के अधीन सहायता प्राप्त करने की योजना का एक हिस्सा है।
  • ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी के अध्यक्ष एवं महानिदेशक डॉ.ए.के. सक्सेना ने खिलाड़ियों के बीमा प्रीमियम राशि की प्रतिपूर्ति के लिए राष्ट्रीय खेल विकास कोष (National Sports Development Fund) में सीएसआर (Corporate Social Responsibility) के रूप में अपने प्रारंभिक योगदान के लिए 5.8 लाख रु. का चेक दिया।
  • ध्यातव्य है कि युवा मामले और खेल मंत्रालय ने ओलम्पिक-2016 के लिए टीओपी योजना के तहत खिलाड़ियों के इंडोर इलाज के लिए 10 लाख और दुर्घटना के कारण मृत्यु या स्थायी विकलांग होने की स्थति में 50 लाख रु. सहित बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराने हेतु सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों से निविदाएं मांगी थी।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=121819
http://pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=37872